Sarkari Bharti

सरकारी नौकरी की जानकारी अब हिंदी में !

संविदा शाला शिक्षक भर्ती 2018 की परीक्षा की पूरी जानकारी

संविदा भर्ती को जाने

संविदा भर्ती को जाने :-  सरकारी भर्ती इनफार्मेशन की वेबसाइट पर आपका स्वागत है. आज हम संविदा शिक्षक की भर्ती की बात करेंगे. सबसे पहले आपको मैं बता दूं कि संविदा होता क्या है. संविदा से तात्पर्य है किसी भी सरकारी नौकरी की वह निश्चित अवधि जिस में कार्य करने पर आप एक निश्चित राशि प्राप्त करते हैं. वह राशि बढ़ती नहीं है वह उतनी अवधि तक के लिए समान बनी रहती है. और आप पूर्णता सरकारी नौकरी को प्राप्त नहीं करते हैं. संविदा में आपका कार्य देखा जाता है और उस अवधि में यदि आप से कोई गलती हुई है तो आपको आपकी नौकरी से हटाया भी जा सकता है. मध्य प्रदेश संविदा की नौकरी आयोजित करता है. जो कि वह 1 साल 2 साल या फिर 3 साल के लिए हो सकती है.

संविदा शाला शिक्षक

संविदा शाला शिक्षक :-  मध्य प्रदेश में हिंदी मीडियम के शिक्षकों की भर्ती मध्यप्रदेश का शिक्षा विभाग द्वारा की जाती है. जिसका कार्य वह मध्य प्रदेश की एग्जाम लेने वाली संस्था व्यापम को सौंप देता है. मध्यप्रदेश में संविदा शिक्षक की भर्ती तीन वर्गों में ली जाती है वर्ग 1 वर्ग दो और वर्ग 3 सभी वर्गों का सिलेबस अलग-अलग होता है. सैलरी अलग-अलग होती है और कार्य करने का क्षेत्र अलग-अलग होता है वर्ग-3 प्राइमरी शिक्षक के रूप में कार्य करते हैं जिनकी नौकरी वर्ग-3 से लगती है. वर्ग 2 मॉडल स्कूल को शिक्षित करने का कार्य करते हैं जिनकी नौकरी वर्ग 2 से लगती है. वर्ग 1 शिक्षक वह होते हैं जो हाई स्कूल से ऊपर 11 वीं और 12 वीं कक्षा के शिक्षक होते हैं वर्ग एक के शिक्षक होते हैं. मध्यप्रदेश की एक बहुत बड़ी भर्ती है जोकि पटवारी के बाद आती है.

संविदा शाला शिक्षक वर्ग 1

संविदा शाला शिक्षक वर्ग 1 :- मध्यप्रदेश में संविदा शिक्षक वर्ग 1 की भर्ती जल्दी होने वाली है। जिसके लिए शैक्षणिक योग्यता की जानकारी आप अगर चाहते हैं तो आप व्यापम की वेबसाइट पर विजिट कर कर भी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अभी वर्ग 1 की भर्ती का विज्ञापन नहीं आया है। हमारे अनुसार पिछली भर्ती को देखते हुए वर्ग एक की शैक्षणिक योग्यता मास्टर डिग्री के साथ बीएड की डिग्री अनिवार्य होगी।

Latest Updates :

21 April 2018 : संविदा कोटे को हटाकर सीधे शिक्षक पद पर नियुक्ति करने का विचार कर रही है मध्यप्रदेश सरकारी. जल्द आ सकता है विज्ञापन.

23 March 2018 : मध्यप्रदेश संविदा शिक्षक का विज्ञापन तैयार हैं. और MP PEB के पास है जो की एक महीने के अंदर सरकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा. विज्ञापन आपने पर हम पूरी भर्ती पर विस्तृत चर्चा करेंगे. तब तक हमारे साथ बने रहे.

संविदा शाला शिक्षक वर्ग 2

संविदा शाला शिक्षक वर्ग 2 :- मध्यप्रदेश में संविदा शिक्षक वर्ग 2 की भर्ती जल्दी होने वाली है। जिसके लिए शैक्षणिक योग्यता की जानकारी आप अगर चाहते हैं तो आप व्यापम की वेबसाइट पर विजिट कर कर भी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अभी वर्ग 2 की भर्ती का विज्ञापन नहीं आया है। हमारे अनुसार पिछली भर्ती को देखते हुए वर्ग एक की शैक्षणिक योग्यता सनातक डिग्री के साथ बीएड की डिग्री अनिवार्य होगी।

संविदा शाला शिक्षक वर्ग 3

संविदा शाला शिक्षक वर्ग 3 :-  मध्यप्रदेश में संविदा शिक्षक वर्ग 3 की भर्ती जल्दी होने वाली है। जिसके लिए शैक्षणिक योग्यता की जानकारी आप अगर चाहते हैं तो आप व्यापम की वेबसाइट पर विजिट कर कर भी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अभी वर्ग 3 की भर्ती का विज्ञापन नहीं आया है। हमारे अनुसार पिछली भर्ती को देखते हुए वर्ग एक की शैक्षणिक योग्यता बारहवी के साथ डी.एड की डिग्री अनिवार्य होगी।

संविदा शिक्षक भर्ती की योग्यता

संविदा शिक्षक भर्ती की योग्यता :- मध्य प्रदेश की सरकारी नौकरियों की आयु सीमा और योग्यता का निर्धारण मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा किया जाता है हम आपको बता दें पिछली संविदा शाला शिक्षक भर्ती के अनुसार न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता क्या हो सकती है चौकी संविदा शिक्षक 2018 के लिए लागू होगी.

  • संविदा वर्ग 1 के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मास्टर डिग्री के साथ B.Ed की डिग्री होगी.

  • संविदा वर्ग 2 की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक के साथ B.Ed की डिग्री होगी.

  • संविदा वर्ग 3 की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं के साथ डी.एड की डिग्री होगी.

संविदा शिक्षक की फीस

संविदा शिक्षक की फीस :- संविदा शाला शिक्षक की फीस की जानकारी अभी तक घोषित नहीं हुई है पर व्यापम की परीक्षा को देखते हुए हम आपको बता दें सामान्य वर्ग के लिए ₹500 ओबीसी वर्ग के लिए 250 रुपए होगी इसके अलावा ₹70 MP ऑनलाइन पोर्टल का चार्ज लिया जाएगा अभी भर्ती का विज्ञापन आने के बाद हम आपको पूरी जानकारी जरुर देंगे.

Advertisement

 

संविदा शिक्षक में आयु सीमा 

संविदा शिक्षक में आयु सीमा  :- मध्य प्रदेश संविदा शाला शिक्षक भर्ती की आयु सीमा अधिकतम 40 वर्ष हो सकती है क्योंकि शिवराज सिंह चौहान जोगी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं उन्हों ने घोषणा की है कि सभी सरकारी नौकरियां जो मध्य प्रदेश आयोजित करता है उसमें अधिकतम आयु सीमा को सामान्य वर्ग के लिए बढ़ाकर 40 वर्ष कर दी गई है इसके अलावा आरक्षण प्राप्त करने वाली जातियों को आरक्षण प्राप्त होगा. महिलाओं के लिए विशेष आरक्षण भर्ती पर रखा गया है.

संविदा शिक्षक का पाठ्यक्रम 

संविदा शिक्षक का पाठ्यक्रम :- मध्यप्रदेश में संविदा शाला शिक्षक भर्ती का पाठ्यक्रम विस्तृत है जिस पर हम कार्य कर रहे हैं पाठ्यक्रम वर्ग 1 वर्ग 2 और वर्ग 3 के लिए अलग-अलग है जिसकी घोषणा अभी व्यापम द्वारा नहीं की गई है इसलिए जैसे ही आधिकारिक तौर पर संविदा शाला शिक्षक भर्ती का पाठ्यक्रम घोषित किया जाएगा उसे हम आसान शब्दों पर आपको समझाएंगे और पूरी जानकारी देंगे.

संविदा शिक्षक की परीक्षा

संविदा शिक्षक की परीक्षा :- संविदा शिक्षक की परीक्षा मार्च से लेकर मई तक चलेंगी सबसे पहले वर्ग तीन की परीक्षा होगी इसके बाद वर्ग दो की परीक्षा होगी और इसके बाद वर्ग एक की परीक्षा संपन्न होगी जो कि मार्च से मई तक चलेंगी यह परीक्षा ऑनलाइन व्यापम द्वारा आयोजित की जाएगी जो कि मध्यप्रदेश के प्रमुख शहरों में  संपन्न होगी आप अपनी परीक्षा केंद्र का चयन अपनी सुविधानुसार कर सकते हैं ऑनलाइन फॉर्म भरते समय आप जिस केंद्र को चाहते हैं उसका चयन जरूर करें.

संविदा शिक्षक ऑनलाइन आवेदन

संविदा शिक्षक ऑनलाइन आवेदन :- मध्य प्रदेश संविदा शाला शिक्षक का विज्ञापन व्यापम द्वारा घोषित किया जाएगा जिसका जल्द ही घोषित होने की संभावना है जिसकी सूचना आते ही हम आपको जानकारी देंगे आप हमारी साइट पर विजिट कर सकते हैं मध्य प्रदेश संविदा शाला शिक्षक के लिए आवेदन करने के लिए आप MP ऑनलाइन पोर्टल या MP ऑनलाइन कीओस्क में जाकर आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए आपको व्यापम की ID होना आवश्यक है यदि आपकी व्यापम की ID नहीं है तो आप MPOnline पोर्टल से बना सकते हैं जिसमें आप अपने शैक्षणिक योग्यता आयु सीमा और जाति के प्रमाण पत्र को अपलोड कर सकते हैं व्यापम में ID बनने के बाद आप संविदा शाला शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं अपनी व्यापम की ID को आधार से लिंक करना ना भूलें आधार कार्ड लिंक होना संविदा शिक्षक के आवेदन के लिए बहुत आवश्यक है इसके बाद आप फॉर्म भर सकते हैं.

संविदा शिक्षक की जानकारी 

संविदा शिक्षक की जानकारी :- संविदा शाला शिक्षक की परीक्षा 2011 के बाद 2018 में आएगी जिसमें 31000 पद हो सकते हैं इस परीक्षा में 50% महिलाओं को आरक्षण प्राप्त है मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है अतिथि शिक्षकों के लिए विशेष आरक्षण रहेगा शेष उम्मीदवार 12 वी स्नातक और मास्टर डिग्री स्पेशल एजुकेशन डिग्री के साथ आवेदन कर सकते हैं हमारा अनुमान है कि व्यापम द्वारा ऑफिशियल नोटिफिकेशन 7 जनवरी के पहले आ सकता है तब तक आप इंतजार करें और हमारी साइट पर रोजाना विजिट करें.

Updated: 21/04/2018 — 11:11

1 Comment

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sarkari Bharti © 2017-2018 Frontier Theme